क्या न्यूरोसर्जरी समस्याएं पैदा कर सकता है?

न्यूरोसर्जरी, या न्यूरोलॉजिकल सर्जरी, मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी, परिधीय नसों और मस्तिष्कमेरु तंत्र सहित तंत्रिका तंत्र के किसी भी हिस्से को प्रभावित करने वाले विकारों की रोकथाम, निदान, शल्य चिकित्सा उपचार और पुनर्वास से संबंधित चिकित्सा विशेषता है।

न्यूरोलॉजिस्ट तंत्रिका तंत्र के जटिल विकारों जैसे स्ट्रोक, मल्टीपल स्केलेरोसिस, पार्किंसंस रोग, अल्जाइमर रोग, लू गेहरिज रोग, मिर्गी, सिरदर्द विकार, मस्तिष्क के संक्रमण और परिधीय तंत्रिका तंत्र के रोगियों के साथ व्यवहार करते हैं। न्यूरोलॉजिस्ट अक्सर न्यूरोसर्जन के साथ मिलकर काम करते हैं, लेकिन सर्जरी नहीं करते हैं।

अधिक सरलता से, न्यूरोसर्जरी चिकित्सा विशेषता है जो मस्तिष्क, रीढ़, रीढ़ की हड्डी और परिधीय नसों के विकारों के निदान और उपचार पर केंद्रित है। यद्यपि यह मौलिक रूप से एक सर्जिकल अनुशासन है, न्यूरोसर्जरी को न्यूरोलॉजी, महत्वपूर्ण देखभाल, आघात देखभाल और कोलकाता में न्यूरोसर्जन ( neurosurgeon in kolkata ) के ज्ञान की आवश्यकता होती है।

न्यूरोसर्जन द्वारा देखे जाने वाले रोगियों की एक महत्वपूर्ण संख्या को गैर-चिकित्सीय विकल्पों के साथ प्रबंधित किया जाता है जिसमें चिकित्सा, शारीरिक या न्यूनतम इनवेसिव इंटरवेंशनल थेरेपी शामिल हो सकते हैं। एक न्यूरोसर्जन न्यूरोलॉजी का अभ्यास कर सकता है, लेकिन एक न्यूरोलॉजिस्ट सर्जरी नहीं कर सकता है।

आपका इलाज हो चुका है और आप ठीक होने की राह पर हैं। जैसे ही चिकित्सा शुरू होती है, सीडर-सिनाई आपकी भलाई का प्रबंधन करने के लिए वहां होंगे। चाहे आपको दर्द प्रबंधन, पुनर्वास चिकित्सा या भावनात्मक सहायता की आवश्यकता हो, हमारी अनुभवी टीम आपकी यात्रा को बेहतर स्वास्थ्य के लिए मार्गदर्शन करने के लिए एक साथ काम करती है।

न्यूरोसर्जन्स कई सर्जिकल उप-विशिष्टियों की तुलना में स्थितियों के एक अधिक विविध समूह का प्रबंधन करते हैं जो किसी विशेष अंग या अंग प्रणाली पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वे असामान्यताओं की एक विस्तृत श्रृंखला का इलाज करते हैं, जिसमें नवजात शिशु की जन्मजात विसंगतियों, आघात, तंत्रिका तंत्र के ट्यूमर और इसकी सहायक संरचनाएं, न्यूरोवस्कुलर विकार, दौरे, संक्रमण, और उम्र बढ़ने की असामान्यताएं जैसे कि स्ट्रोक, कार्यात्मक विकार, या अपक्षयी रोग शामिल हैं। रीढ़ की हड्डी।

न्यूरोसर्जरी, न्यूरोक्रिटिकल देखभाल और बोर्ड प्रमाणन सहित। बहुत कुछ में से एक है जो पूरे अनुशासन के लिए राजनयिकों को प्रमाणित करता है और विशिष्ट उप-विशिष्टताओं को नहीं। हालांकि, पिछले 2 दशकों में, प्रवर्तित या पश्चात की फैलोशिप तेजी से सामान्य हो गई है और अधिकांश न्यूरोसर्जन उप-विशिष्टीकरण करते हैं। न्यूरोसर्जिकल उप-विशिष्टताओं में बाल चिकित्सा न्यूरोसर्जरी, रीढ़ की सर्जरी, न्यूरोएंडोवस्कुलर, सेरेब्रोवास्कुलर / खोपड़ी आधार, न्यूरो-ऑन्कोलॉजी, दर्द, परिधीय तंत्रिका, आघात और कार्यात्मक न्यूरोसर्जरी शामिल हैं।

अधिकांश प्रतियोगी आवेदकों को कुछ शोध का अनुभव रहा है और उन्होंने सहकर्मी की समीक्षा की साहित्य में प्रकाशित किया है। न्यूरोसर्जरी में कैरियर पर विचार करने वाले पुरुषों और महिलाओं को एक मांग निवास और सर्जिकल प्रक्रियाओं की चुनौतियों का सामना करने के लिए बौद्धिक जिज्ञासा और शारीरिक सहनशक्ति होनी चाहिए जो अक्सर कई घंटों तक चलती है।

यदि आपको एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति का पता चला है, तो आपका डॉक्टर एक उपचार योजना की सिफारिश कर सकता है जिसमें दवा, पुनर्वास और / या सर्जरी शामिल है। क्योंकि आपका मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र नियंत्रित करता है कि आप हर दिन कैसे सोचते हैं, चलते हैं और कार्य करते हैं, आप उन न्यूरोलॉजिकल विशेषज्ञों से देखभाल चाहते हैं जो नवीनतम तकनीकों में प्रशिक्षित हैं और सर्वोत्तम संभव परिणामों को देने के लिए विषयों में काम करते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *