Facebook se website ka traffic kaise Badhaye : वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के तरीके

फेसबुक की सहायता से नयी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के आसान तरीके

पिछले कुछ सालों में फेसबुक एक बहुत बड़ा सोशल नेटवर्क बन चुका है, जिसकी सहायता से आज दुनियाभर के लोग आपस में जुड़ रहे हैं फेसबुक से आज की तारीख में किसी भी अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट की तुलना में सबसे अधिक यूज़र जुड़े हुए हैं  यह लोगों के बीच में इतनी अधिक लोकप्रिय इसलिए भी है, क्यूंकि इसके माध्यम से लोग आसानी से एक दूसरे से बात कर सकते हैं, अपनी फोटो एक दूसरे को बिना किसी परेशानी भेज सकते हैं यहां तक कि आपके मित्र, सगे-सम्बन्धी आपकी फोटो और यादों को आसानी से देख सकते हैं

 इसके अलावा यदि आप वौइस् रिकॉर्ड, कोई गीत, वीडियो या विज्ञापन इत्यादि को भी एक दूसरे  साझा कर सकते हैं आमतौर पर लोग सोशल साइट्स का उपयोग अपने मनोरंजन के लिए या अपने मित्रों,सगे सम्बन्धियों से जुड़े रहने के लिए करते हैं जो फेसबुक के माध्यम से भलीभांति पूरा हो रहा है, यही कारण है कि फेसबुक किसी भी अन्य सोशल साइट से ज्यादा लोकप्रिय बन चुका है  यधपि पहले फेसबुक कॉलेज जाने वाली पीढ़ी में ही प्रसिद्ध थी, पर आजकल सभी आयु वर्ग के लोग इसका उपयोग करके एक दूसरे से जुड़ रहे हैं  एक सर्वे के अनुसार फेसबुक १८-२९ वर्ष के लोगों में सर्वाधिक लोकप्रिय है परन्तु  लोग भी इसे काफी पसंद करने लगे हैं   

यह दिन प्रतिदिन इतना लोकप्रिय होता जा रहा है की दुनियाभर के लोग इससे जुड़ चुके हैं तो यदि आप अपने बिज़नेस को बढ़ाना चाहते हैं तो और अपने उत्पादों को लोगो तक पहुंचना कहते हैं तो फेसबुक एक बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है जिसकी सहायता से आप भिन्न भिन्न रुचि, जनसांख्यिकी और स्थान के अनुसार अपने दर्शकों को टारगेट कर सकते हैं। आइए जानते हैं किस प्रकार आप फेसबुक की सहायता से अपनी वेबसाइट के लिए ट्रैफिक बढ़ाने के लिए विभिन्न तरीकों और रणनीतियों को सीख सकते हैं, खासकर यदि आप अपनी वेबसाइट या कोई व्यवसाय शुरू करने वाले हैं।

वेबसाइट पर फेसबुक की सहायता से ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं

किसी भी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए फेसबुक का उपयोग करना बहुत ज्यादा कठिन नहीं है। बस जरूरत होती है तो एक निश्चित रणनीति की, आप उस वेबसाइट के बारे में संक्षेप में कितने अच्छे से बता सकते हैं, मजबूत विश्लेषण की और आप अपने यूजर्स को कितने अच्छे से जानते हैं।फेसबुक में कुल तीन टूल होते हैं जिनका उपयोग करके आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग कर सकते हैं:

फेसबुक पेज :

एक फेसबुक पेज किसी बिजनेस, जानी मानी हस्तियां, ब्रांड इत्यादि के लिए बनाई गई सार्वजनिक प्रोफ़ाइल के बारे में बताता है।यह एक सामान्य प्रोफाइल पेज की तरह ही होता है जिसमे इसमें लिंक, फोटो, इवेंट्स, वीडियो इत्यादि जैसी सभी चीज़ें शामिल होती हैं। इस प्रोफाइल पेज का काम होता है कि उस ब्रांड या बिज़नेस के प्रशंसकों को इकट्ठा करना न कि दोस्त बनाना जो इस पेज को लाइक कर सके, यह लाइक पेज स्वतः ही उस प्रोफाइल के फैंस को उस बिज़नेस या ब्रांड के बारे में अपडेट और समाचार दे देता है।

फेसबुक एड (विज्ञापन) :

फेसबुक एक ऐसा प्लेटफॉर्म प्रदान करता है जो एक निश्चित आयु वर्ग, शौक, शिक्षा स्तर, यूजर्स के द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले उपकरण इत्यादि के अनुसार एड बनाने में सहयोग देता है और उन्हें इसके माध्यम से अपने बिज़नेस के लिए आकर्षित किया जा सकता है। यूजर्स उस विज्ञापन को लाइक या पसंद कर सकते हैं या विज्ञापनों को अपनी पसंद के हिसाब से बंद कर सकते हैं।

फेसबुक ग्रुप्स (फेसबुक समूह) :

फेसबुक ग्रुप या समूह एक ऐसा मंच है जहां बहुत सारे लोग एक साथ किसी मुद्दे पर विचार विमर्श करके चर्चा में शामिल हो सकते है पर फेसबुक ग्रुप में आम ग्रुप की तुलना में थोड़ी ज्यादा सुबिधायें होती हैं। कोई भी फेसबुक ग्रुप या समूह बना सकता है जिसमें एक निश्चित ब्रांड या बिज़नेस में अधिक रुचि वाले यूजर्स और लोग शामिल हो सकते हैं और अपने इस ग्रुप में और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शामिल कर सकते हैं।

फेसबुक फीड्स :

लाइक बटन की सहायता से अपने यूजर्स से और अच्छे तरीके से संपर्क साधा जा सकता है और अच्छे तरीके से आप अपने प्रोडक्ट या उत्पाद में उनकी रूचि बढ़वा सकते हैं। जब भी कोई यूजर आपके फेसबुक पेज या विज्ञापन को लाइक करता है तो उस वेबसाइट का एक लिंक उनकी फेसबुक प्रोफाइल पर उनकी न्यूज़ फीड में दिखाई देगा, जिसे आसानी से उनके दोस्तों और दोस्तों के दोस्तों द्वारा देखा जा सकता है और इस प्रकार आपकी वेबसाइट पर अधिक से अधिक ट्रैफ़िक लाया जा सकता है।

फेसबुक मार्केटिंग अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका क्यों है?

एक रिपोर्ट के अनुसार सितंबर 2016 तक फेसबुक पर लगभग 1.8 बिलियन सक्रिय मासिक यूजर्स थे जो संख्या किसी भी सोशल नेटवर्किंग साइट की तुलना में बहुत ज्यादा थी जो बताता है की फेसबुक सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क है। साथ ही यह संख्या इस साइट की लोकप्रियता को भी बताती है। अधिकतर यूजर्स फेसबुक पर अपने पूरे दिन के समय में  लगभग एक बार लॉगइन जरूर करते हैं और कम से कम 30 मिनट फेसबुक पर अवश्य व्यतीत करते हैं। फेसबुक आपके उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म बन चुका है। सोशल मीडिया नेटवर्क पर अपने उत्पादों का विज्ञापन करना सोशल मीडिया मार्केटिंग के रूप में जाना जाता है।

न केवल छोटी कंपनियों के बल्कि बड़ी- बड़ी कंपनियों के भी फेसबुक पर पेज हैं जहां से वे अपने यूजर्स को अपने उत्पादों के बारे में जानकारी देते हैं और अपने आने वाले उत्पादों को भी बढ़ावा देते हैं। ऐसा करने का मुख्य कारण एक बार में ही यूजर्स की संख्या को बढ़ाना है। इस साइट (फेसबुक) पर हर कोई आपके उत्पाद के बारे में जान सकता है और विभिन्न यूजर्स के अनुभवों को भी उनके द्वारा किये गए कमैंट्स की सहायता से जान सकता है। फेसबुक पर अपना खुद का पेज बनाना बहुत ही सरल और नि: शुल्क है, इसके लिए आपको किसी को धन देने की भी आवश्यकता नहीं है।

फेसबुक के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि अगर कोई आपके उत्पाद को पसंद करता है तो वह इसे अपनी टाइमलाइन पर साझा कर सकते हैं जो उस यूजर के दोस्तों को भी दिखाई देता है और इस प्रकार आपका उत्पाद या बिजनेस की पहुँच बढ़ेगी और बिना कुछ खर्च किये आप आपने यूजर्स को अपने उत्पाद के बारे में बता सकते हैं। यह आपके उत्पाद को लोकप्रिय बनाता है और इस प्रकार यूजर उस उत्पाद की खोज में आपकी वास्तविक साइट पर आएगा और आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले अन्य उत्पादों और सेवाओं के लिए बार बार आपकी साइट पर जायेगा, जिस प्रकार आपकी साइट का ट्रेफिक प्रतिदिन बढ़ेगा।

ज्यादातर कंपनियां आम तौर पर अपनी साइट के लिंक को फेसबुक पर साझा करती हैं, जो सीधे अपने फेसबुक पेज से क्लिक करके यूजर को मूल साइट पर ले जाती है। सोशल मीडिया मार्केटिंग सबसे सस्ता है और आपकी साइट पर ट्रेफिक लाने का सबसे प्रभावी तरीका है। मुझे लगता है कि अब यह समझना आसान है कि फेसबुक आपकी नई वेबसाइट पर ट्रेफिक लाने का सबसे अच्छा तरीका क्यों है ?

फेसबुक पेज पर ट्रैफिक कैसे लाया जा सकता है?

अगर आप कोई बिज़नेस चला रहे हैं  आपने अपना फेसबुक पेज नहीं बनाया है तो आप अपने यूजर्स का ध्यान खोने के साथ साथ अपनी रैंक भी खो सकते हैं। जैसा कि हमने ऊपर बताया कि लगभग 1.8 बिलियन लोग फेसबुक का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए यह आपके फेसबुक पेज पर ट्रैफिक लाने के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म साबित हो सकता है।

फेसबुक पेज बनाना मुफ़्त है इसलिए यह मुफ्त में फेसबुक से ट्रेफिक कैसे प्राप्त करें, इस बारे में एक सही दिशा देता है । आपको अधिक ट्रैफिक बढ़ाने या लाने के लिए, विज्ञापन, और फ़ीड टूल्स का भी उपयोग करना चाहिए।

अपने फेसबुक पेज पर ट्रेफिक लाने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

  1. अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपने फेसबुक पेज को साझा करें।
  2. ब्लॉग पर फेसबुक पेज का प्रचार करें।
  3. यूजर्स को ईमेल भेजें।
  4. फेसबुक समूहों के साथ शामिल हों।
  5. फेसबुक पेज के बदले में भागीदारी (किसी और वेबसाइट को अपने पेज पर और अपनी साइट को उनके फेसबुक पेज पर साझा करें)।

फेसबुक की सहायता से वेबसाइट पर ट्रेफिक कैसे लाएं?

यदि आप कोई बिजनेस चला रहे हैं  बिजनेस में शामिल हैं तो बड़ा सवाल उठता है कि फेसबुक का उपयोग करके किस प्रकार वेबसाइट पर ट्रेफिक बढ़ाया जा सकता है? और यदि आप किसी बिजनेस में नए हैं और वेबसाइट बनाने जा रहे हैं तो अपनी वेबसाइट पर ट्रेफिक को बढ़ाने और लाने का सबसे अच्छा तरीका फेसबुक पर इसे बढ़ावा देना है। लेकिन निश्चित रूप से आपके दिमाग में एक बहुत बड़ा सवाल होगा कि फेसबुक से मेरी नई वेबसाइट पर ट्रेफिक कैसे लाया जाये। अब अन्य मुश्किल और जोखिम भरे कार्यों के द्वारा अपनी वेबसाइट पर ट्रेफिक लाने की अवस्य्क्ता नहीं है, बस अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाने के लिए इन बिंदुओं का पालन करें:

  1. प्रभावी और यूजर्स को आकर्षित करने वाला कंटेंट लिखें।
  2. यदि आप एक नए स्टार्टर हैं तो यूजर्स के बीच जागरूकता बढ़ाने और ब्रांड की पहचान बढ़ाने के लिए फेसबुक पर कंटेंट साझा करें।
  3. वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने के लिए फेसबुक पोस्ट का नियमित रूप से ऑप्टिमाइज़ होना बहुत ही आवश्यक है।
  4. फेसबुक पेज से लेकर लाइक बटन तक और समाचार फ़ीड से लेकर विज्ञापन फ़ीड तक, अपनी वेबसाइट पर ट्रेफिक लाने के लिए फेसबुक के लगभग हर हिस्से का उपयोग करें।
  5. यूजर्स को आकर्षित करने वाला कंटेंट प्रकाशित करें।
  6. लैंडिंग पेजों को ऑप्टिमाइज़ करें।
  7. अपनी वेबसाइट की ओर विशिष्ट समूहों को आकर्षित करने के लिए फेसबुक विज्ञापन बनाएं।

Also check :

यहाँ जानें कि व्हाट्सएप पैसा कैसे कमा रहा है

 

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *