Gelatin Powder Meaning in Hindi, Gelatin Powder Kya Hota Hai

जिलेटिन पशु उत्पादों से बना एक प्रोटीन है। जिलेटिन त्वचा, खुरों, संयोजी ऊतकों और जानवरों की हड्डियों में पाए जाने वाले प्रोटीन कोलेजन को पकाकर बनाया जाता है। जिलेटिन का उपयोग वजन घटाने और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस के इलाज के लिए किया जाता है। कुछ लोग हड्डियों, जोड़ों और नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं। जिलेटिन का उपयोग बालों की गुणवत्ता में सुधार और व्यायाम और खेल से संबंधित चोट के बाद रिकवरी को कम करने के लिए भी किया जाता है। जिलेटिन का उपयोग खाद्य पदार्थों, सौंदर्य प्रसाधनों और दवाओं को बनाने के लिए किया जाता है।

जिलेटिन कैसे काम करता है?

जिलेटिन में कोलेजन होता है, जो उन सामग्रियों में से एक है जो कार्टिलेज और हड्डी को मजबूत बनाते हैं। यही कारण है कि कुछ लोगों को लगता है कि जिलेटिन गठिया और अन्य जॉइंट स्थितियों के लिए मदद कर सकता है।

कोलेजन की तरह, जिलेटिन को लाभकारी अमीनो एसिड के साथ पैक किया जाता है, विशेष रूप से एंटी-एजिंग सुपरस्टार ग्लाइसिन और प्रोलाइन। ये अमीनो एसिड जिलेटिन विशेष रूप से त्वचा, आंत और जॉइंट डैमेज को शक्तिशाली बनाते हैं क्योंकि कोलेजन और जिलेटिन एक ही स्रोत से आते हैं, दोनों में ही एक समान अमीनो एसिड प्रोफाइल होता है।

वही गुण जो कोलेजन को हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद बनाते हैं और संयोजी ऊतक भी भोजन निर्माण में एक गेलिंग एजेंट के रूप में काम करते हैं। जिलेटिन में जेल के लिए तरल पदार्थ पैदा करने, जेली, ग्रेवी जैसे खाद्य पदार्थ देने की अनूठी क्षमता है।

जिलेटिन के स्वास्थ लाभ

जिलेटिन के स्वास्थ लाभ इस प्रकार हैं –

चमकती हुई त्वचा: घास-युक्त जिलेटिन आपकी त्वचा की नमी  में सुधार करने, उपचार को बढ़ावा देने और झुर्रियों को रोकने के लिए आवश्यक प्रोटीन प्रदान करता है। आपके शरीर को विशेष रूप से स्वस्थ त्वचा के महत्वपूर्ण तत्वों में से एक, अपने कोलेजन के निर्माण के लिए अमीनो एसिड ग्लाइसिन, प्रोलाइन और हाइड्रॉक्सिप्रोलाइन की आवश्यकता होती है क्योंकि आपका शरीर कम कोलेजन का उत्पादन करता है ये आसानी से बिल्डिंग ब्लॉकों को झुर्रियों, सैगिंग और टैनिंग से लड़ने में मदद करते हैं।

मजबूत जॉइंट्स: जिलेटिन के गुण त्वचा की गहराई से अधिक होते हैं, और यह आपके संयोजी ऊतकों में चिकित्सा और लचीलापन को भी बढ़ावा देता है। अध्ययन बताते हैं कि जिलेटिन की तरह हाइड्रोलाइज्ड कोलेजन सप्लीमेंट जोड़ों के दर्द को कम करता है और आपके कार्टिलेज के घनत्व को बढ़ाता है, जिससे आपके जोड़ अधिक मजबूत बनते हैं।

बेहतर नींद: ग्लाइसीन की एक और महाशक्ति, जिलेटिन और हाइड्रोलाइज्ड कोलेजन में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले अमीनो एसिड में से एक होता है जो आरामदायक नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है। ग्लाइसिन आपके शरीर के तनाव हार्मोन को कम करने और चिंता को कम करने में मदद करता है। इससे भी बेहतर, अतिरिक्त ग्लाइसिन दिन में नींद न आने का कारण भी बनता है।

जिलेटिन बाल और नाखून को तेजी से बढ़ने में मदद करता है:

जिलेटिन में प्रोटीन आपके बालों को तेजी से और घने होने में मदद करता है। चूंकि बाल और नाखून प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए अपने आहार में गुणवत्ता वाले प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने से बालों और नाखून के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करने में मदद मिल सकती है।

जिलेटिन इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है: लगभग 80% प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाएं आंत में स्थित होती हैं, जिसका अर्थ है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके पाचन स्वास्थ्य का प्रतिबिंब है। पेट की श्लेष्मा झिल्ली की परत को मजबूत करके और आंत की परत को “हीलिंग और सील” करके, जिलेटिन भी आंत के स्वास्थ्य पर इसके सकारात्मक प्रभाव के आधार पर प्रतिरक्षा को समर्थन और मजबूत करने में मदद करता है।

जिलेटिन डैमेज बालों को रिपेयर करता है: एक जिलेटिन हेयर मास्क सुस्त, सूखे या क्षतिग्रस्त बालों में प्राकृतिक चमक को वापिस करने में मदद कर सकता है।

यदि आपने कभी अंडे को प्राकृतिक नमी के लिए अपने बालों में लगाने के बारे में सुना है, तो जिलेटिन के भी समान लाभ हैं: यह प्रोटीन और नमी को बाल शाफ्ट तक पहुंचाने में मदद करता है, जिससे आपके बालों की बनावट को मजबूती मिलती है । सेब साइडर सिरका के साथ एक जिलेटिन हेयर मास्क आज़माएं। 

जिलेटिन हेयर मास्क बनाने के लिए, 1 चम्मच जिलेटिन पाउडर के ⅓ कप पानी के अनुपात का उपयोग करें (आपको अपने बालों की लंबाई या मोटाई के आधार पर आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली राशि को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है)। आप अपने हेयर मास्क में अन्य सामग्रियों को मिला सकते हैं जो चमक को बढ़ावा देते हैं, जैसे कि एप्पल साइडर सिरका या नारियल तेल।

जिलेटिन सूजन को कम करने में मदद करता है: जैसा कि ऊपर बताया गया है, जिलेटिन में अमीनो एसिड ग्लाइसिन होता है। ग्लाइसिन में शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आंत और हृदय प्रणाली में सूजन को कम करने में मदद करता है।

जिलेटिन हार्मोन संतुलन में भी सहायक होता है: हार्मोन रासायनिक संदेशवाहक होते हैं जो आपके शरीर के प्रत्येक कार्य को आपके मेटाबोलिज्म से लेकर आपके नींद चक्र तक को नियंत्रित करते हैं। जब आपके हार्मोन बेहतर तरीके से काम कर रहे होते हैं, तो आप ऊर्जावान महसूस करते हैं, एक स्वस्थ वजन बनाए रखते हैं, और सामान्य तौर पर, एक खुशहाल मूड होता है।

चूंकि हार्मोन अमीनो एसिड से बने होते हैं (कुछ अमीनो एसिड हार्मोन बन जाते हैं, जबकि अन्य हार्मोन संश्लेषण के लिए आवश्यक होते हैं), आपके आहार में अमीनो एसिड की एक विस्तृत विविधता प्राप्त करना सामान्य हार्मोनल स्वास्थ्य और पुनर्संतुलन हार्मोन के लिए आवश्यक है। ग्रास फेड जिलेटिन लगभग 98% प्रोटीन से बना है, जिसका अर्थ है कि यह लगभग शुद्ध अमीनो एसिड है। जिलेटिन में कई अमीनो एसिड ऐसे भी होते हैं जो मानव विकास हार्मोन के उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं, जिसमें ग्लाइसिन, लाइसिन और आर्जिनिन शामिल हैं।

जिलेटिन एजिंग के लक्षण कम करता है: एक अध्ययन से पता चला है कि नियमित रूप से कोलेजन की खुराक झुर्रियों को कम करने और कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं के रूप में उम्र बढ़ने के संकेतों के लिए प्रभावी था। अध्ययन में कहा गया है कि जब यह निगला जाता है, तो कोलेजन त्वचा में सीधे डर्मिस तक पहुंच सकता है, जो ठीक लाइनों और झुर्रियों को फीका करने के लिए आवश्यक है।

जिलेटिन दांतों को मजबूत करता है: हम अक्सर कोलेजन को स्वस्थ त्वचा और एंटी-एजिंग से संबंधित करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोलेजन दांतों और हड्डियों का निर्माण खंड भी है?

चूंकि कोलेजन दांत इनेमल में पाया जाता है, इसलिए जिलेटिन को अपने आहार में शामिल करने से आपके दांत मजबूत हो सकते हैं और मसूड़ों की बीमारी, दांतों की सड़न और दांतों के नुकसान को रोका जा सकता है।

जिलेटिन डेटोक्स लिवर में मदद करता है: चिकन, मछली, बीफ और अंडे जैसे पशु उत्पाद में मेथिओनिन उच्च मात्रा में पाया जाता हैं। मेथिओनिन एक आवश्यक अमीनो एसिड है, जिसका अर्थ है कि हम इसके बिना जीवित नहीं रह सकते – लेकिन जब इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो यह रक्त में इकठा हो जाता है, जो सिस्टमिक सूजन का कारण बनता है। जिलेटिन में ग्लाइसीन होता है, और अध्ययनों से पता चला है कि ग्लाइसिन शरीर के अतिरिक्त मेथिओनिन को खत्म करने में मदद करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *