दुनिया के दो सबसे विश्वसनीय ईमेल सर्विस- आउटलुक और जीमेल के बीच तुलना

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक एक व्यक्तिगत सूचना प्रबंधक है जो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट के हिस्से के रूप में उपलब्ध है, मुख्य रूप से एक ईमेल एप्लिकेशन के रूप में उपयोग किया जाता है। इसमें नोट लेने, कार्य प्रबंधक, जर्नल इत्यादि भी शामिल हैं। जीमेल एक निःशुल्क वेब-आधारित ई-मेल सेवा है जिसे Google द्वारा विकसित किया गया है।

आज इसकी 15 गीगाबाइट्स की स्टोरेज क्षमता है जो इसके किसी भी प्रतियोगियों की तुलना में काफी अधिक है।

आज हम आउटलुक बनाम जीमेल पर चर्चा करेंगे,  इनमे में से कोन बेहतर है:

भंडारण: –

जीमेल की क्षमता 15 जीबी है; स्टोरेज सीमा जीमेल, Google फोटो और Google ड्राइव के बीच साझा की जाती है। यह अनुलग्नक के आकार को 25 एमबी तक भी सीमित करता है। जबकि दृष्टिकोण की वास्तविक भंडारण क्षमता अस्पष्ट है। आप 5 जीबी स्टोरेज से शुरू कर सकते हैं और जब आप उपयोग करते हैं तो यह समय के साथ बढ़ता है।

कनेक्टिविटी: –

आउटलुक आईएमएपी और पीओपी का समर्थन करता है हालांकि कुछ लोगों ने कनेक्टिविटी की कमी के बारे में शिकायत की है। Google मेल भी बेहतर कनेक्टिविटी के साथ इसका उपयोग करता है। दोनों मेलों का परीक्षण करते समय यह पाया गया कि जीमेल ईमेल को स्थापित करने और पुनर्प्राप्त करने के लिए तेज़ है।

सुरक्षा: –

उनमें से दोनों में दो-चरणीय सत्यापन और स्पैम पहचान शामिल है। जीमेल पर ईमेल व्यवस्थित करना आसान और सरल, पारदर्शी और स्वचालित है; माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक के विपरीत, यह जटिल है।

इनबॉक्स संगठन में आ रहा है, जीमेल का डिफ़ॉल्ट संगठन लेबल और 5 टैब तक आधारित है। महत्वपूर्ण ईमेल चिह्नित करने के लिए आप लेबल्स को रंग, सितारों और अन्य प्रतीकों का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, हम अपने इनबॉक्स को क्लासिक या प्राथमिकता में बदल सकते हैं। जबकि आउटलुक संगठन के मामले में फ़ोल्डर, सबफ़ोल्डर और श्रेणियों पर आधारित है।

विज्ञापन इनबॉक्स टैब के शीर्ष पर ईमेल के रूप में दिखाई देते हैं। शब्द एडी एक पीले रंग के बक्से में दिखाई देता है जिससे हमें पहचानना आसान हो जाता है। दूसरी तरफ, दृष्टिकोण के लिए, और इनबॉक्स के दाईं ओर प्रदर्शित होता है जो स्क्रीन पर काफी जगह लेता है।

इतने लंबे समय तक जीमेल का उपयोग करने के बाद यह बहुत स्पष्ट है कि स्पैम फ़िल्टरिंग इस में बहुत ही कुशल है। यह अवांछित ईमेल फ़िल्टर करने में भी मदद करता है। Outlook.com में स्पैम फ़िल्टर प्रक्रिया कम कुशल होती है और कभी-कभी इसे मैन्युअल रूप से भी किया जाना चाहिए।

Google मेल मुख्य रूप से निजी या छोटे व्यवसायों के लिए उपयोग किया जाता है जबकि एमएस कार्यालय के लिए दृष्टिकोण व्यापक रूप से कई कंपनियों में मानक के रूप में स्वीकार किया जाता है।

बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं के कारण, दृष्टिकोण के मामले में Google के मामले में वांछित उपयोगकर्ता नाम प्राप्त करना मुश्किल है, ऐसी कोई समस्या नहीं है।

कुल मिलाकर, दोनों के बीच बहुत कम अंतर है; इनमें से किसी भी ईमेल में ऐसी कोई सुविधा नहीं है जो दूसरे की तुलना में बेहतर साबित होगी। जबकि जीमेल आसान और सरल है, outlook.com ऑनलाइन कार्यालय के साथ अधिक कड़ाई से एकीकृत है। बहुत से ईमेल सेवा प्रदाता हैं, लेकिन Outlook के बाद हॉटमेल, जीमेल और outlook.com पर दो सबसे मजबूत सेवा प्रदाता बन गए हैं। तो मूल रूप से आपके काम का उद्देश्य यह पहचान करेगा कि आप किस प्रकार की ईमेल सेवा की तलाश में हैं।

Also Read :

कैसे क्रेडीहेल्थ आपके शहर में सर्वश्रेष्ठ डॉक्टरों को खोजने में मदद करता है

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *