डिजिटल मार्केटिंग के क्या फायदे है क्या यह Traditional मार्केटिंग से अच्छी है यहाँ जानिए

वेब-आधारित क्रय और जांच में ग्राहकों के उच्च उत्साह को ध्यान में रखते हुए, संगठनों को अब ई-मार्केटिंग के जरिए सहायता मिल रही है। डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है; यह आपके आइटम को आपके इच्छित रुचि समूह में विज्ञापन करने का सबसे आसान तरीका है। शोध के मुताबिक 89% ग्राहक भौतिक खरीदारी पर ई-क्रयिंग चुनते हैं। विभिन्न संगठनों को वेब पर खुद को सुलभ बनाकर इस खुले माध्यम से मदद करना है।

अधिक युवा युग ने खुद को सबसे शिक्षित और ई-मार्केटिंग की मदद से विकसित किया है। यह अनिवार्य रूप से इस आधार पर है कि कम्प्यूटरीकृत विज्ञापन बहुत सारे स्थान, सरलता, अनुकूलता प्रदान करता है और सब कुछ ऊपर की तुलना में तेज़ है। यह खरीदारों के लिए एक आश्रय है, साथ ही साथ विज्ञापनदाताओं के लिए उनके इच्छित रुचि समूह को प्राप्त करने के लिए एक असाधारण सफल साधन है। यहां कुछ प्रमुख बिंदु दिए गए हैं जो डिजिटल मार्केटिंग के महत्व को स्पष्ट करते हैं

कम कीमत:

माना जाने वाला पहला बिंदु यह है कि विज्ञापन के वैकल्पिक तरीकों और विधियों के विपरीत उन्नत प्रचार करना बेहद महंगा है। आपके संगठन या आइटम के संबंध में वेब-आधारित डेटा जाकर दैनिक पेपर या विज्ञापन के माध्यम से समान डेटा भेजने की एक खंडित लागत से अधिक संगठन को खर्च नहीं किया जा सकता है।

दर्शकों का प्रभावी लक्ष्यीकरण:

जब डिजिटल मार्केटिंग की तुलना की जाती है तो प्रिंट विज्ञापन में फिर से उभरती है क्योंकि निर्भर रूप से उन्नत मीडिया में व्यक्तियों को खींचने की संभावना अधिक होती है। दिन के जीवन में हमारे दिन में नवाचार परीक्षण तेजी से बढ़ रहा है, इसने हमारी भावना पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है जिसे राजी किया जा सकता है। साथ ही, प्रिंट मीडिया विज्ञापन की तुलना में ऑनलाइन प्रचार को देखने वाले व्यक्तियों की बड़ी संख्या में लगातार उच्च बाधाएं होती हैं।

पता लगाने योग्य परिणाम:

नवाचार के लिए धन्यवाद, विज्ञापनदाताओं के लिए वेब पर उनके परिणामों को ट्रैक और स्क्रीन करना आसान बना दिया गया है। जानकारी को आसानी से इकट्ठा किया जा सकता है और जांचकर्ता जानकारी सर्वेक्षण में मदद कर सकता है और विभिन्न बुनियादी नेतृत्व को लाभदायक जानकारी दे सकता है

डिजिटल विपणन की प्रभावशीलता

डिजिटल मार्केटिंग वर्तमान समय में सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली सहायता है क्योंकि इसे किसी अन्य उपकरण की तुलना में अधिक आकर्षक माना जाता है। यह केंद्र के साथ संगत है क्योंकि मूल व्यक्ति के झुकाव में एक महत्वपूर्ण कदम है। यहां हम एक डिजिटल मार्केटिंग कंपनी के रूप में, कुछ निश्चितताओं को सारांशित कर रहे हैं जो स्पष्ट रूप से डिजिटल मार्केटिंग की पर्याप्तता व्यक्त करते हैं।

तुलनात्मक विश्लेषण:

ग्राहकों को बाजार में उपलब्ध वस्तुओं की पर्याप्त संख्या की लागत और फायदे की एक समान जांच की आवश्यकता है। उन्नत बाजार उन्हें किसी आइटम से संबंधित कोणों में से प्रत्येक का सर्वेक्षण करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

स्वीकार्यता-

इस तकनीक-समझदार युग में भौतिक रूप से सुलभ डेटा के विपरीत ग्राहकों द्वारा ऑनलाइन पहुंच योग्य डेटा व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है।

व्यापक दर्शक:

डिजिटल मार्केटिंग का कवरेज भौतिक मीडिया की तुलना में काफी अधिक है क्योंकि वेब वर्तमान में प्रत्येक प्रकार के पत्राचार के लिए नया उपकरण है। यह एक टन है जो एक नवाचार संचालित गैजेट पर वापस लाने और व्यक्त करने की मांग करता है।

प्रभाव:

इंटरनेट सर्फ करते समय, उसी बिंदु से जो भी आपने छोड़ा था उसे पुनरारंभ करना हमेशा आसान होता है। जब भी स्क्रीन पर चमकती है तो कोई भी विज्ञापन फ्लाई अप विंडो आपका ध्यान आकर्षित करता है।

Also read : 

भारत में स्टार्टअप के लिए निवेशकों की सूची

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *