रेडियो अभी भी विज्ञापन के लिए एक प्रभावी तरीका है? यहाँ जानिए

हैलो प्रिय श्रोताओं, आप 98.9 एफएम के सर्वश्रेष्ठ रेडियो स्टेशनों में से एक में ट्यून किए गए हैं। और आज हम वास्तव में कुछ दिलचस्प बात करेंगे! लेकिन मेरे साथ इस सत्र में अधिक उत्साह जोड़ने के लिए, वह आरजे डिजिटल मार्केटेटर है, आपको सक्रिय रूप से भाग लेना है और मुझे अपने विचारों को जानना है। तो क्या आप मेरे साथ पकड़ने के लिए तैयार हैं? क्या आप मुझे फोन करने के लिए अपने मोबाइल फोन के साथ तैयार हैं? ठीक है, तो आइए आज के सत्र शुरू करें!

Gooood सुबह Delhiites! इतना समान लगता है, है ना? ये तीन जादुई शब्द हमारे कानों के लिए संगीत की तरह हैं! हम हमेशा सोचते हैं कि बढ़ती तकनीक के साथ, लोग रेडियो से दूर हो गए हैं क्योंकि उन्हें यूट्यूब और अन्य इंटरनेट चैनलों तक आसानी से पहुंच मिलती है। लेकिन हां, वे इस सदाबहार सुबह की इच्छा से चूक जाते हैं जो आपको बस ऊर्जा और खुशी से भर देता है और आपको दिन के लिए तैयार करता है। क्या आपको ऐसा नहीं लगता? तो आज, हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि क्या रेडियो अभी भी विज्ञापन के लिए एक प्रभावी तरीका है? तो हमें बुलाओ और हमें अपने विचार बताओ! हम इंतजार कर रहे हैं!

ओह, तो हमारे पास पहले से ही हमारा पहला कॉलर है! तो हमारा पहला कॉलर कहता है कि रेडियो हमेशा और हर किसी की आंखों का प्यारा रहा है। न केवल बूढ़े लोग बल्कि युवा भी रेडियो सुनते हैं। यह उत्साह कि कौन सा गीत आगे आएगा, हमारे आरजे के आशावादी विचार और दृष्टिकोण जीवन में कुछ ऐसा है जो हमें बार-बार रेडियो पर वापस आने के लिए मजबूर करता है। और इसलिए, विपणन विपणन में बेहद सहायक है क्योंकि यह एक विशिष्ट श्रोताओं को लक्षित करने में मदद करता है जो शायद प्रौद्योगिकी और सोशल मीडिया में इतने प्रभावित नहीं हो सकते हैं। वह कहती है, वह इस तथ्य से सहमत हैं कि लगभग पूरी दुनिया सोशल मीडिया पर रहती है लेकिन फिर भी आबादी का एक बड़ा हिस्सा है जो उनकी सभी जानकारी के लिए रेडियो पर निर्भर करता है। तो रेडियो पुराना नहीं है! हमें कॉल करने और हमें आपका विचार देने के लिए धन्यवाद!

हम वास्तव में इस प्रतिक्रिया की सराहना करते हैं। हमारे यहां एक और कॉलर है! उनका मानना ​​है कि टेलीविज़न या प्रिंट मीडिया के माध्यम से अपने उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए रेडियो के माध्यम से विज्ञापन को अपनी जेब से बाहर निकालने के लिए बहुत कम महंगा है। यह सभी कंपनियों के लिए व्यय बढ़ने और टेलीविज़न के माध्यम से विज्ञापन पर सभी पैसे खर्च करके अपने जेब में एक छेद जला देना काफी आर्थिक रूप से व्यवहार्य नहीं है। यह एक बुरा विचार है। तो रेडियो पर स्विच क्यों नहीं करें?

मैं निश्चित रूप से आपसे सहमत हूं।  टेलीविजन और प्रिंट मीडिया से कहीं अधिक प्रभावी और सस्ता है। तो, हमारे पास हमारे दरवाजे पर दस्तक देने वाला एक और कॉलर है! चलो देखते हैं कि उसे क्या कहना है।

तो हमारा अगला कॉलर कहता है कि सोशल मीडिया वेबसाइट्स या टेलीविज़न इत्यादि जैसे सामानों के प्रचार और विज्ञापनों के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों का उपयोग काफी सीमित है। सोच रहा है कैसे? खैर, उसके पास इसका जवाब भी है। जब भी हम अपनी कारों में आते हैं और इग्निशन बटन चालू करते हैं, तो पहली चीज जो हम करते हैं वह रेडियो चालू होती है। यह निश्चित रूप से है क्योंकि हमारे कानों में रेडियो के संगीत के बिना कार की सवारी कोई मजेदार नहीं है। और क्या आपको पता है? हम रेडियो सुनते हैं और वह भी पूरी एकाग्रता के साथ, खासकर यातायात रोशनी पर, क्या हम नहीं? तो, श्रोताओं का ध्यान उस पल में आकर्षित किया जा सकता है। सिक्का के फ्लिप पक्ष पर रहते हुए, जब भी कोई विज्ञापन ब्रेक होता है, तो हम आम तौर पर चैनलों के माध्यम से फ़्लिप करते हैं, है ना? ऐसा इसलिए है क्योंकि वास्तव में उन विज्ञापनों में कोई भी दिलचस्पी नहीं लेता है। तो रेडियो भी ऊपरी किनारे है!

खैर, मैं यहाँ कुछ जोड़ना चाहता हूं। जब भी आप रेडियो पर आरजे सुनते हैं, तो आप जो भी बोल रहे हैं, उसमें आप पूरी तरह से विसर्जित हो जाते हैं, है ना? हम अपने शब्दों के साथ एक तस्वीर पेंट करने की कोशिश करते हैं। हम आपको एक दुनिया में ले जाते हैं, जो आपके लिए अज्ञात है लेकिन यह नरक बहुत सुंदर है! यह शब्दों की शक्ति, भाषा की शक्ति है। और अगर हम किसी भी कंपनी के उत्पाद की तस्वीर को हमारे श्रोताओं के दिमाग में प्रभावी तरीके से पेंट करने में सक्षम हैं, तो मुझे यकीन है कि इससे निश्चित रूप से उनके उत्पादों की बिक्री में वृद्धि होगी! यह प्रक्रिया वास्तव में लोगों के अवचेतन में टैप कर सकती है और उन्हें अपने ब्रांड के बारे में सचेत कर सकती है! तो बाहर देखो!

आपके अद्भुत प्रतिक्रियाओं के लिए श्रोताओं का धन्यवाद! वह वास्तव में एक खुशी थी! तो यहां सभी फर्मों के लिए एक टिप है: यदि आपको लगता है कि इंटरनेट इंटरनेट या प्रिंट मीडिया या टेलीविज़न की तुलना में रेडियो विज्ञापन के लिए उतना मजबूत नहीं है, तो मुझे आपको बताएं कि आज भी मोबाइल फोन में रेडियो है। और आप जानते हैं कि हम अपने ‘सेल’ फोन के कैदी हैं, तो क्या मुझे और कुछ कहना है?

इसलिए यदि आप लागत प्रभावी ढंग से विज्ञापन करना चाहते हैं, यदि आप पूरे देश और विविध आबादी तक पहुंचना चाहते हैं, तो यदि आप हमारे शब्दों के माध्यम से बड़े दर्शकों की कल्पना को गुदगुदी करना चाहते हैं, तो इसे दूसरा विचार मत दें और हमारे साथ साझा करें कि आप अपने उत्पाद को कैसे बढ़ावा देना चाहते हैं। और हम आपके उत्पाद की बिक्री को ऊपर उठाने का वचन देते हैं। तो क्या आप खुद को लहर के शिखर पर स्थापित करने के लिए तैयार हैं? क्या आप सफलता की महिमा में उतरने के लिए तैयार हैं? वैसे तो, 98.9 एफएम (डिजिटल मार्केटिंग डील टीम) से संपर्क करें और गवाह करें कि आपका व्यवसाय कैसे बढ़ता है!

ठीक है प्रिय श्रोताओं, अब मेरे लिए ‘अलविदा’ कहने का समय है।

यह आप सभी से बात कर रहा था। मुझे उम्मीद है कि आप सभी के साथ भी मेरे साथ बहुत अच्छा रहा, प्रिय श्रोताओं! क्योंकि हम कल एक ही समय में और उसी स्थान पर वापस आ जाएंगे। तब तक, 98.9 एफएम तक ट्यून करें। और हाँ, इस खूबसूरत गीत को सुनें जो आपके लिए आगे आ रहा है! आपका दिन अच्छा रहे!

Also Read :

डिजिटल मार्केटिंग के क्या फायदे है 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *