यहाँ जानें कि व्हाट्सएप पैसा कैसे कमा रहा है

क्या आप जानते हैं कि पॉपुलर मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप, फेसबुक कैसे कमाई करते हैं? वॉट्सऐप पर न ही कोई विज्ञापन आते हैं और न ही यह ऐप यूजर से कोई चार्ज वसूल करता है, तो फिर सवाल खड़ा होता है कि आखिर यह पैसा कैसे कमाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वॉट्सऐप और फेसबुक कैसे कमाई करते हैं।

प्रौद्योगिकी, इंटरनेट, और मोबाइल फोन के विकास के साथ व्हाट्सएप हमारे जीवन का हिस्सा बन गया है।

न केवल सामाजिक समाचारों का आदान-प्रदान और संदेशों को अग्रेषित करने के लिए यह सभी प्रकार के व्यवसायों के लिए एक मंच बन गया है और अक्सर वांछित व्यक्ति के साथ व्यापार संचार साझा करने के लिए उपयोग किया जाता है। सवाल यह है कि उपयोगकर्ताओं को परेशान करता है कि व्हाट्सएप पैसे कैसे कमा रहा है? व्हाट्सएप अभी तक कमाई के लिए कुछ भी विज्ञापन शुल्क नहीं लेता है।

वे कैसे कमाते हैं

व्हाट्सएप कभी भी सलाह के माध्यम से राजस्व अर्जित नहीं करता है, और मालिकों ने उन साइटों से नफरत की है जिन्होंने विज्ञापन दिया और इस मंच को बनाया जिस पर कोई विज्ञापन नहीं होगा। हालांकि, उन्हें शो चलाने के लिए पैसे की जरूरत थी, और उन्होंने कुछ अतिरिक्त सुविधाओं के साथ मुफ्त संस्करण के साथ एक भुगतान संस्करण भी पेश किया। सभी मुफ्त में पसंद है।

शुरुआत

शुरुआत में, व्हाट्सएप ने कुछ पूर्व-याहू कर्मचारियों से 250000 अमेरिकी डॉलर जुटाए जिन्हें कंपनी के सह-संस्थापक के रूप में शामिल किया गया था। वित्त पोषण का अगला दौर 2013 तक व्हाट्सएप इंक में 60 मिलियन अमेरिकी डॉलर में पूंजी निवेश संस्थान द्वारा किया गया था। इसके 50 कर्मचारियों के वेतन को छोड़कर और उपयोगकर्ताओं को सत्यापन कोड समाप्त करने के अलावा व्हाट्सएप चलाने का अधिक खर्च नहीं था। लोकप्रिय होने पर, यह वर्ष 2014 में फेसबुक द्वारा 1 9 अरब अमेरिकी डॉलर की लागत से खरीदा गया था।

कमाई की विधि

हालांकि, जैसा कि इसे फेसबुक द्वारा खरीदा जाता है, व्हाट्सएप पर साझा की गई जानकारी का विश्लेषण फेसबुक द्वारा किया जाता है और डेटा का विश्लेषण करने के बाद संबंधित विज्ञापनों को फेसबुक पर उपयोगकर्ताओं को अधिक सटीक और प्रभावी ढंग से लक्षित करने पर रखा जाता है। अन्य तरीकों से, हम कह सकते हैं कि यह फेसबुक है जो व्हाट्सएप में उपयोगकर्ताओं की जानकारी का विश्लेषण करने वाले विज्ञापनों के माध्यम से अधिक राजस्व कमा रहा है। जैसा कि व्हाट्सएप फेसबुक के अधीन है, यह अप्रत्यक्ष रूप से आय अर्जित कर रहा है या पैसा कमा रहा है।  व्हाट्सएप के जरिए अब फेसबुक कमाई करता है। कमाई विज्ञपान के जरिए ही की जाती है लेकिन तरीका थोड़ा अलग है। फेसबुक टारगेटेड एडवरटाइजमेंट के जरिए कमाई करता है। यानि हर यूजर की टाइमलाइन पर उसके इंटरेस्ट से जुड़े एड दिखाएं जाते हैं। जिन कंपनियों के एड दिखाए जाते हैं, उनसे फेसबुक पैसा लेता है।

व्हाट्सएप बिजनेस एप्लिकेशन लॉन्च करना व्हाट्सएप के लिए पैसे कमाने का एक और स्रोत है। यह व्यापार इकाई को एक सत्यापित उपयोगकर्ता होने की अनुमति देता है जो कुछ लिंक के साथ एक व्यावसायिक प्रोफ़ाइल बनाने की अनुमति देता है जो उपयोगकर्ता को कंपनी वेबसाइट या फेसबुक पेज पर कमाई राजस्व कमाता है।

हाल ही में, कंपनी ने भारत में व्हाट्सएप पैसा पेश किया क्योंकि उसने किसी भी अन्य भुगतान आवेदन की तरह भुगतान गेटवे दर्ज करने के लिए अपने दरवाजे खोले हैं। व्हाट्सएप द्वारा यह एक स्मार्ट चाल है क्योंकि भारत एक विशाल बाजार है और उपयोगकर्ता नाबालिग के खिलाफ धन हस्तांतरण के लिए ऐप का उपयोग करेंगे। भारत सबसे महत्वपूर्ण बाजार है ऐप के माध्यम से व्हाट्सएप कमाई में मदद करता है। सावधानी का शब्द: क्या आपने कभी किसी अन्य उद्घाटन के बारे में सोचा नहीं है।

अवलोकन

किसी भी एप्लिकेशन को इसे सफलतापूर्वक चलाने के लिए उत्पन्न होने वाले कुछ राजस्व की आवश्यकता होती है। दुनिया के हर कोने में अपनी लोकप्रियता फैलाने के बाद व्हाट्सएप अब खुद को राजस्व कमाई रणनीतियों के साथ राजस्व कमाई के रूप में बदल रहा है

Also read :

रेडियो अभी भी विज्ञापन के लिए एक प्रभावी तरीका है

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *